क्या है सांसद आदर्श ग्राम योजना?

गांवों के विकास के लिए सांसद आदर्श ग्राम योजना (SAGY) शुरू हुई थी. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 11 अक्टूबर 2014 को यह योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत देश के सभी सांसदों को एक साल के लिए एक गांव को गोद लेकर वहां विकास कार्य करना होता है. इससे गांव में बुनियादी सुविधाओं के साथ ही खेती, पशुपालन, कुटीर उद्योग, रोजगार आदि पर जोर दिया जाता है.
योजना में तीन बातों पर जोर
योजना में तीन बातों पर जोर दिया जाता है. यह मांग पर आधारित हो, समाज द्वारा प्रेरित हो और इसमें जनता की भागीदारी हो. इस योजना का उद्देश्‍य संबंधित सांसद की देख-रेख में चुनी हुई ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों के जीवन स्‍तर में सुधार लाना है. इस योजना में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच में सुधार पर भी जोर दिया जाता है. ये गांव आस-पास की अन्‍य ग्राम पंचायतों के लिए आदर्श बनते हैं.

703 सांसदों ने ग्राम पंचायत का चयन किया
सांसद आदर्श ग्राम योजना में नवंबर 2017 तक 19,732 नई परियोजनाओं को पूरा कर लिया गया था. 7,204 परियोजनाएं पर काम चल रहा था. देश में कुल 800 सांसद हैं, जिनमें से 703 सांसदों ने ग्राम पंचायत का चयन किया है. इन पंचायतों में समुदाय की सह-भागिता से सम्‍पूर्ण विकास पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है. योजना के तहत देश के 2400 गांव को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने का लक्ष्य है. भारत सरकार का ग्रामीण विकास मंत्रालय इसका नोडल मंत्रालय है.

कई राज्य सरकारें अपने यहां कार्यक्रमों को लागू करने में मदद कर रही हैं. इससे सामाजिक विकास के सूचकांकों में सुधार देखने को मिल रहा है. इसके तहत चलाई गई योजनाओं में आईसीडीएस केंद्रों में 100% पंजीयन, खुले में शौच से 100% मुक्ति, संक्रमण से 100% बचाव के प्रयास शामिल हैं. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, सिक्किम, तमिलनाडु, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों ने कार्यक्रमों को तेजी से लागू किया है. ऐसे होती है फंड की व्यवस्था आदर्श सांसद ग्राम योजना के तहत विकास कार्य पूरा करने के लिए कई तरह से फंड मिलते हैं. इनमें इंदिरा आवास, PMGSY और मनरेगा शामिल है. इसके अलावा सांसदों को मिलने वाला विकास फंड भी कार्यक्रम पूरा करने में मददगार है. ग्राम पंचायत भी अपने फंड का इस्तेमाल इस योजना के लिए करती है. कंपनियां भी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के जरिए इस योजना के लिए मदद देती हैं.

Categories: सांसद आदर्श ग्राम

Leave A Reply

Your email address will not be published.